पीएम नरेन्द्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित 'चैंपियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड'

दिनांक: September 27, 2018

UN UN Environment Narendra Modi France

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के एक सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया है। पीएम मोदी को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और 2022 तक भारत को एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने के संकल्प को लेकर 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इस बार पर्यावरण के क्षेत्र में उनके असाधारण योगदान के लिए ये सम्मान पाने वाली दुनिया की 6 हस्तियों के नामों की घोषणा बुधवार को की गई। ये छह चैंपियन छह अलग-अलग वर्गों नीति नेतृत्व, उद्यमी विजन, विज्ञान व नवाचार, प्रेरणा व एक्शन और लाइफटाइम अचीवमेंट में चुने जाते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को भी इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के मुताबिक,‘अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और पर्यावरण के कई मोर्चों पर शानदार कार्य करने के लिए उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों और अथक प्रयासों के लिए इस साल के विजेताओं को सम्मानित किया जा रहा है।’

x

कोच्चि एयरपोर्ट को भी मिला सम्मान

भारत के लिए चैंपियन ऑफ द अर्थ अवॉर्ड में दोहरी खुशी का मौका रहा। प्रधानमंत्री मोदी के अलावा कोच्चि के इंटरनेशनल एयरपोर्ट को भी उद्यमी विजन वर्ग के तहत इस सम्मान के लिए चुना गया है। इनके अलावा जॉन कार्लिंग को लाइफटाइम अचीवमेंट, चीन के झे जियांग ग्रीन रूरल रिवाइवल प्रोग्राम को प्रेरणा व एक्शन वर्ग में ये सम्मान दिया जाएगा।